ज्ञान के भगवान श्री गणेश की शेयर बाजार व्यापारियो के लिए सीख


ज्ञान के भगवान श्री गणेश की शेयर बाजार व्यापारियो के लिए सीख
गणेश चतुर्थी की शुभकामना।

कुछ भी शुरू करने के लिए गणेश चतुर्थी से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता । यह दिन वर्ष के सबसे शुभ समयों में से एक है। भगवान गणेश अपने भक्तों के जीवन को अच्छे स्वास्थ्य, धन और समृद्धि से भरने के लिए जाने जाते हैं। लोग इस समय को नए उपक्रमों एवं कार्यो में प्रवेश करने के लिए सबसे अच्छा मानते हैं। गणेश चतुर्थी का यह पर्व हमें बहुत कुछ सिखाता है। यह हमें एक बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है और हमे पैसे का मूल्य सिखाता है। यह त्यौहार भारतीय शेयर बाजार से बहुत निकटता से जुड़ा हुआ है क्योंकि दोनों में कई समानताएं हैंI इस ब्लॉग में हमने भगवान गणेश से वित्तीय सिख पर चर्चा की है जो व्यापारियो और निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो को हमेशा हेज और अप पोजीशन में रखने के लिए बहुत मददगार होगा। व्यापारियों को भगवान गणेश से आगे दिए गए सबक सीखने चाहिए।


गणपति स्थापना / व्यापार में प्रवेश (डेल्टा ट्रेडिंग दर्ज करें)

जब हमें कोई नया काम शुरू करना होता है तो हम सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करते हैं। गणेश चतुर्थी त्योहारों की शुरुआत का प्रतीक है। हम अपने घर में समृद्धि लाने के लिए घरों या कार्यालयों में गणेश मूर्तियों को स्थापित करते हैं। इसी तरह, व्यापारी को अपने व्यापार में अधिक जोखिम मुक्त वातावरण लाने के लिए आवश्यक व्यापारिक सॉफ्टवेयर और तकनीकी उपकरण स्थापित करने के बाद शेयर बाजार में व्यापार करना चाहिए। और बेहतर क्या हो सकता है अगर वह सॉफ्टवेयर और तकनीकी उपकरण आपको संपूर्ण विश्लेषण और बचाव मार्गदर्शन प्रदान करें? ठीक वैसे ही जैसे हमारा TALKDELTA सॉफ्टवेयर करता है। TALKDELTA सॉफ्टवेयर की स्थापना से डेरिवेटिव ट्रेडिंग में मदद मिलती है। दूसरी ओर, तकनीकी उपकरण स्थापित करने से आपको विभिन्न शेयरों में उपलब्ध सही ट्रेडिंग अवसर खोजने में मदद मिलती है। TALKDELTA सॉफ्टवेयर डेल्टा हेजिंग के जरिये आपको सही मार्गदर्शन देगा कि आपको अपनी स्थिति को हेज करने के लिए यानी नुकसान को सीमित करने और लाभ हासिल करने के लिए कितने स्टॉक खरीदने या बेचने होंगे।


गणेश पूजा / ट्रेड्स पर ध्यान रखे

भगवान गणेश को घर लाने के बाद हम पूजा करते हैं और भगवान को सम्मान देने के लिए प्रसाद चढ़ाते हैं।उनकी खातिरदारी का ध्यान रखते हैंI ठीक इसी तरह से ट्रेड्स को लेने के बाद व्यापारियों को ट्रेड्स के प्रदर्शन की लगातार निगरानी करनी चाहिए और अपनी स्थिति की समीक्षा करते रहना चाहिए। निरंतर निगरानी से ट्रेडर को उन ट्रेड्स की निगरानी करने में मदद मिलती है जिनमें स्टॉप लॉस ट्रिगर होता है। ट्रेड्स के प्रदर्शन की लगातार निगरानी करना और तदनुसार रणनीति बदलना कई व्यापारियों के लिए व्यस्त और निराशाजनक हो सकता है। इससे बचने के लिए TALKDELTA ट्रेड्स की निगरानी करने और तदनुसार रणनीति प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा सुझाया गया सॉफ़्टवेयर है। डेल्टा की वैल्यू पर नज़र रखकर TALKDELTA सुझाव देता है कि आपको अपनी स्थिति को हेज करने और अधिकतम लाभ कमाने के लिए कितने स्टॉक खरीदने या बेचने चाहिए।


विसर्जन / ट्रेडस का स्क्वेअर ऑफ

गणेश चतुर्थी का त्योहार श्री गणेश के विसर्जन के साथ समाप्त होता है। कोई भी अपनी सबसे प्यारी चीज़ पानी में डुबाना नहीं चाहता है लेकिन इसकी आवश्यकता है ताकि भगवान अगले साल फिर से हमारे घर आ सकें। ठीक इसी तरह, जब आप पोजीशन बंद करते हैं तो कोई भी ट्रेड समाप्त हो जाता है। यहां तक कि अगर आपको लगता है कि यह स्थिति भविष्य में बहुत बड़ा लाभ दे सकती है और आप इसे चुकता नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी इसकी आवश्यकता होती है और इसे चुकता करना फायदेमंद होता है। इसे अभी चुकता करना और बाजार की मौजूदा स्थिति के अनुसार बाद में इसे खरीदना आपके लिए सबसे अच्छी रणनीति हो सकती है।


अपनी रक्षा कीजिये

भगवान गणेश का शाब्दिक अर्थ लोगों के एक समूह का रक्षक ऐसा है। वह भक्तों को जीवन की सभी बाधाओं से बचाते हैं। उसी तरह, व्यापारी भी सही समय पर उचित हेजिंग रणनीतियों का उपयोग करके अपने लाभ की रक्षा कर सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश करने के बाद ट्रेडर्स नुकसान को रोकने के लिए उचित स्टॉप लॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्यूचर्स के साथ हेजिंग भी एक बहुत अच्छी हेजिंग स्ट्रैटेजी है।


अनुकूलनीय (Adaptable) बनें

भगवान की सुडौल सूंड अनुकूलनशीलता का प्रतीक है। वह चाहता है कि उसके भक्त सभी कठीण परिस्थितियों को अनुकूलनीय हों। शेयर बाजार अनिश्चितताओं से भरा है। बाजार की इस तरह की अस्थिरता के कारण कभी-कभी आपको बड़ा लाभ मिल सकता है और कभी-कभी आप एक बड़ी पूंजी खो भी सकते हैं। इसलिए आपको नुकसान सहने के लिए तैयार रहना चाहिए। बाजार कम समय में रिवर्स टर्न ले सकता है। इसलिए, ऐसे अस्थिर समय के दौरान, आपको बाजार के अनुसार कार्य करना चाहिए और बाजार में गिरावट आने पर खुद को शांत और जिद्दी रखना चाहिए। आपको केवल एक रणनीति (strategy) पर टिके रहने के बजाय अपनी रणनीति को मार्केट के अनुसार समायोजित करना चाहिए।


अपने लालच पर नियंत्रण रखें

भगवान गणेश का वाहन चूहा है। अपने वाहन के रूप में चूहे के उपयोग के माध्यम से, भगवान गणेश हमें चाहतों और जरूरतों के बीच अंतर की पहचान करना सिखाते हैं। यह छोटा सा जीव हमें अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण करना सिखाता है। इससे आपको ज्यादा बचत करने और ज्यादा निवेश करने में मदद मिलेगी। साथ ही जब आपको भारी मुनाफा हो रहा हो तो अपने लालच के बहकावे में न आएं। जरा रुकिए और सोचिए, बाजार का विश्लेषण कीजिए कि बाजार ऐसा ही प्रदर्शन करने वाला है या नहीं। अगर आपको बाजार की गिरावट के बारे में थोड़ा भी अंदाजा हो जाए तो बस अपने पैसे के लालच पर नियंत्रण रखें और स्थिति से बाहर निकल जाएं। यह पाठ आपको जोखिम से बचने में मदद करेगा।


भगवान गणेश के यह पाठ आपके व्यापार में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। हम प्रार्थना करती हे कि भगवान गणेश आपको सुख, ज्ञान, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करे। यह गणेश चतुर्थी आपके लिए बाजार की अनुकूल स्थिति लेकर आए और आपको भारी लाभ मिले। श्री गणेश जी की कृपा आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहे। भगवान गणेश आपकी सभी चिंताओं, हानियों, दुखों और तनावों को नष्ट कर दें।


533 views0 comments

Recent Posts

See All